सरकारी नौकरी

अब CBSE बोर्ड बेटियों को 12वीं क्लास तक देगा मुफ्त शिक्षा


आजकल लड़कियां लड़कों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते है लेकिन फिर भी लड़कियां शिक्षा में पिछड़ी हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए CBSE (सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन) ने अपने विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं को एक शानदार तोहफा और सुनहरा अवसर प्रदान किया हैं। 

लड़कियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा:

अगर परिवार की केवल इकलौती बेटी होगी, उसकी 12वीं तक की पढ़ाई के लिए सीबीएसई द्वारा स्कॉलरशिप शुरू की गई है। इसके लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होंगा। बोर्ड द्वारा छात्रवृत्ति के लिए कुछ नियम भी तय किये गए हैं।

इसके लिए लागू होंगे ये नियम:

# 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक: इस योजना का लाभ केवल उन्ही छात्राओं को मिलेगा इसमें छात्रा के 60 प्रतिशत अंक या 6.2 सीजीपीए ग्रेडिंग बनी हो। छात्रा को आगे की पढाई भी उसी स्कूल से जारी रखना होगी।

# ट्यूशन फीस: इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना चाहती हैं, उनकी ट्यूशन फीस 1500 रु मासिक से अधिक नही होना चाहिए। इससे अधिक ट्यूशन फीस होने पर छात्रा पात्र नहीं मानी जाएगी।

# रिन्यूवल के लिए 50 प्रतिशत अंक: बोर्ड की ओर से 11वीं और 12वीं दोनों साल के लिए स्कॉलरशिप दी जानी है। एक साल बाद इसका रिन्यूवल किया जाएगा। 11वीं में छात्रा के अगर 50 प्रतिशत या उससे ऊपर अंक आते है, तो उसको अगली क्लास के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी।

No comments