सरकारी नौकरी

कोर्ट में लगी साँपों की पेशी और जज ने सुना दी सजा, जानें मामला


रोजाना हमें कई अजीब घटनाएं सुनने को मिलती है। आजकल तस्करी का धंधा सबसे ज्यादा चलन में है। देश हो या विदेश किसी ने किसी चीज की तस्करी तो होती ही रहती है। ज्यादातर एक दूसरे राज्य के बॉर्डर पर कई चीजों की तस्करी की जाती है।

यहां होती है साँपों की तस्करी:

हाल ही में पंजाब के मौलीजागरां जिले से एक अजीब मामला सामने आया, जिसमें सांपों की तस्करी का खुलासा हुआ है। मौलीजागरां पुलिस ने दो लोगों को साँप की तस्करी के आरोप में पकड़ा है, पुलिस के के अनुसार विकास नगर में एकेएम भट्ठे के पास पुलिस ने नाका लगाया था, जहां पर सभी गाड़ियों को रोक कर उनकी तलाशी ली जा रही थी।

क्या थी कहानी:

वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों ने इस पूरे मामले पर जांच कर रही है। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि यह सांप सैंड बोआ प्रजाति का हैं और  इंटरनेशनल मार्केट में इन साँपों की कीमत करोड़ों की है। बोआ सांप प्रजाति लुप्त हो चुकी है। यह काफी कम संख्या में रह गए है। इसलिए जो जितना मोटा होता है उसकी कीमत भी उतनी ज्यादा होती है।

साँपों की पेशी:

पुलिस ने साँपों को जब्त करने के बाद आरोपियों और साँपो को भी जज के सामने पेश किया। इसके बाद जज ने आदेश जारी करते हुए तस्करों के खिलाफ करवाई करने का आदेश दिया और साथ ही जज ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को सांपों को जंगल में छोड़ने के भी आदेश दिए हैं।

No comments