सरकारी नौकरी

एयरहोस्टेस की रहस्यमयी दुनिया: आखिर प्लेन में एयरहोस्टेस रहती कहाँ हैं??


जब आप किसी विमान से दूसरे देश का सफ़र करते हैं तो ऐसे में आपको सभी सुविधाएं दी जाती हैं जिससे आपको सफ़र के दौरान कोई दिक्कत ना हो ऐसे में समय-समय पर आपकी ज़रूरतों का ध्यान रखने के लिए वहां पर एयर होस्टेस मौजूद होती हैं जो आपके खाने से लेकर सभी ज़रूरतों का ख्याल रखती हैं। 


विमान में यात्रा के दौरान जब तक यात्री सोते नहीं है तब तक एयर होस्टेस उनकी ज़रूरतों का ध्यान रखने के लिए वहां मौजूद होती हैं लेकिन जब सभी यात्री सो जाते हैं तब एयर होस्टेस के पास कोई खास काम नहीं होता। ऐसे में वो आराम करने के लिए बने ख़ास चेम्बर्स में चली जाती हैं।

ड्रीमलाइनर का केबिन:

इन चेम्बर्स के बारे में सिर्फ एयरहोस्टेस को पता होते है कोई भी यात्री इन चेम्बर्स में नहीं जा सकता है। खास विमान में खास सुविधाएं होती हैं। यह है बोइंग 787 के ड्रीमलाइनर का केबिन। यह यात्री कक्ष के ऊपर बना होता है और पुराने केबिनों के मुकाबले काफी ज्यादा आरामदेह है।


क्या होती है सुविधाएँ:

दोनों बिस्तरों के बीच जो पर्दा लगा है, वह सिर्फ रोशनी को ही नहीं, आवाज को भी रोकता है। विमान का जब इंटीरियर डिजाइन किया जाता है। तब प्राथमिकता यात्री और उनका आराम ही होता है। यहां वे सो तो सकती हैं लेकिन बाहर का नजारा देखने के लिए कोई खिड़की नहीं है। इन सब के बावजूद वो यात्रियों की सेवा में हाज़िर रहती हैं।


No comments