सरकारी नौकरी

Beauty Tips: चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते है ये होममेड Natural Toners


चेहरे पर जमी गंदगी और मेकअप को साफ करने के लिए आप टोनर का इस्तेमाल करती है। इससे चेहरेा साफ होने के साथ-साथ एकस्ट्रा गंदगी आराम से निकल जाती है लेकिन बाजार से मिलने वाले केमिकल युक्त टोनर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। 

चेहरे की खूबसूरती के लिए नेचुरल टोनर:

# गुलाब जल और सिरका: 2 चम्मच गुलाब जल और 4 चम्मच सिरके को मिलाकर कॉटन से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। यह चेहरे को साफ करने के साथ-साथ बंद पोर्स को भी खोलता है। 

# तुलसी की पत्त‍ियां: दाग-धब्बे और मुंहासे अधिक होने पर आप तुलसी की पत्तियों से बना टोनर इस्तेमाल कर सकते है। इसे 5 मिनट पानी में उबाल कर ठंडा होने दें। इसके बाद कॉटन बॉल से चेहरे को साफ करें।

# पपीता: ड्राय और नार्म स्किन होने पर आप पपीते से बना टोनर यूस कर सकते है। पपीते को बर्फ के पानी में ग्राइंड करें। इसके बाद इस पल्प को चेहरे पर कुछ देर लगा साफ करें। 

# दही और ओटमील: ऑयली त्वचा और दाग-धब्बों के लिए दही और ओटमील का टोनर सबसे अच्छी है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस, 4 चम्मच दही और 2 चम्मच ओटमील को ब्लैंड कर लें। इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाकर पानी से साफ करें।

# कपूर: एक बोतल में गुलाबजल डालकर उसमें कपूर को अच्छी तरह मिक्स करें। दिन में 3 बार इससे चेहरा साफ करने पर आपको एक्‍ने, पिंपल्‍स और ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।

No comments