सरकारी नौकरी

आपको बर्बाद कर सकता है इन 8 चीजों का दान !!


अक्सर दान देने से व्यक्ति को जिंदगी से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लेकिन कई बार इंसान नासमझी या भूल से ऐसी वस्तुओं का दान कर देता है, जो फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने वाली होती है। पं प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार इन 8 वस्तुओं का दान अपके लिए पुण्य की जगह पाप का कारण बन सकता है।

कभी भी ना करें इन चीजों का दान:

# झाड़ू: कहते हैं कभी झाड़ू को दान नहीं करना चाहिए। इससे घर में पैसा नहीं टिकता। झाड़ू दान में देने से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं। बिजनेस में नुकसान होता है और सेविंग्स खत्म होने लगती हैं।

# धारदार या नुकीली चीजें: नुकीली चीजें जैसे पेननाइफ, चाकू, केंची, तलवार आदि का दान आपके लिए बैडलक का कारण बन सकता है। ऐसा करने से परिवार की सुख शांति भंग होती है।

# बासी खाना: तजा खाना दान करना अच्छा माना जाता है, लेकिन बासी खाना दान करना अशुभ माना जाता है। बासी या खराब खाना दान करने से घर के सदस्य बीमार होने लगते हैं।

# पहने हुए कपड़े: किसी पंडित या संपन्न व्यक्ति को पुराने कपड़ों का दान करना अशुभ माना जाता है। हालांकि किसी जरूरतमंद को ये दिए जा सकते हैं, लेकिन दान के रूप में नहीं। ऐसा करने से लक्ष्मी जी आपसे रूठ जाती हैं।

# प्लास्टिक की चीजें: यदि आप प्लास्टिक से बनी चीजों को खुद खरीद रहे हैं तो ठीक है लेकिन किसी को दान करने के लिए ये सही नहीं है। ऐसा करना बिजनेस के लिए अशुभ माना जाता है।

# स्टील के बर्तन: शास्त्रों में कहीं भी स्टील का दान करने का उल्लेख नहीं है। स्टील से बनी किसी भी चीज का दान करने से बचना चाहिए। स्टील का दान करने से घर की सुख-शांति खत्म होती है।

# फटे हुए ग्रंथ या कॉपी-किताब: कॉपी-किताब या धार्मिक ग्रंथों का दान करना अच्छा होता है, लेकिन अगर वो फटे हुए हों तो उनका दान करने से बचना चाहिए। फटे हुए ग्रंथ या किताब दान करने से मुसीबतें आती हैं।

# खराब या उपयोग किया गया तेल: शनि की शांति के लिए तेल दान करना अच्छा माना जाता है, लेकिन खराब या उपयोग किया हुआ तेल दान करने से बुरा फल प्राप्त होता है। 

No comments