सरकारी नौकरी

एक बड़ी इलायची दूर कर सकती है ये 8 समस्याएं


एक बड़ी इलायची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बड़ी इलायची में पाएं जाने वाले पोषक तत्व, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और ऑयल शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते है। रोजाना एक बड़ी इलायची का सेवन त्वचा और बालों की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

बड़ी इलायची के फायदे:

# ब्लड सर्कुलेशन: एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर बड़ी इलायची का सेवन शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है। जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और आप बीमारियों से बचे रहते है।

# स्किन प्रॉब्लम: रोजाना 1 बड़ी इलायची का सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ बालों को भी मजबूत और घना बनाता है।

# सांस की बीमारियां: बड़ी इलायची का सेवन आपको अस्थमा और लंग इंफेक्शन के साथ-साथ सांस की सभी बीमारियों से बचाता है। बड़ी इलायची का सेवन से सर्दी, खांसी, जुखाम और फ्लू जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।

# मुंह की बदबू: मुंह की बदबू और दातों में कैविटी की समस्या होने पर रोज 1 इलायची खाएं। इसके अलावा यह मुंह के अंदर के घावों को भी दूर करता है।

# सिरदर्द: सिरदर्द, टेंशन और थकावट को दूर करने के लिए इसके तेल से 5-10 मिनट मालिश करें। इससे सिरदर्द के साथ-साथ थकावट भी दूर हो जाएगी।

# लीवर के रोग: बड़ी इलायची को राई में मिलाकर खाने से लीवर की सभी समस्याएं दूर हो जाती है। रोजाना 8-10 बड़ी इलायची के बीजों का सेवन पाचन शक्ति बढ़ता है।

No comments