सरकारी नौकरी

करेले की पत्तियाँ करती है इन बिमारियों को जड़ से खत्म, ऐसे करें सेवन !


अक्सर हम फल तो खा लेते है पर उसकी पत्तियों को किसी काम की नहीं समझकर फेंक देते है पर करेले के साथ ऐसा नहीं है। करेले की पत्तिया भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, करेले की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए के साथ साथ  हाइपोग्लाइसेमिक के गुण भी मौजूद होते हैं जो बॉडी में ब्लड शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखने का काम करते है।

करेले की पत्तियों के फायदे :

# अगर आपको शुगर की समस्या है तो इसे कण्ट्रोल करने के लिए करेले की पत्तियां रामबाण औषधि के रूप में काम करती है। इससे बॉडी में शुगर का लेवल कण्ट्रोल में रहता है। करेले की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विसिन और पॉलीपेप्टाइड पी जैसे गुण मौजूद होते है जो ब्लड शुगर के लेवल को कण्ट्रोल रखते है।

# करेले की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते है जो शरीर के बैक्टीरिया, फंगल या वायरस इन्फेक्शन को दूर करने का काम करते है। इसके अलावा इसके सेवन से स्किन और पेट से जुडी बीमारिया भी नहीं होती है।

# करेले की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है।जिसके कारण इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होती है।

# इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटी- कैंसर कम्पोनेंट्स मौजूद होता है। जो कैंसर पैदा करने वाले सेल्स  में होने वाले ग्लूकोस का पाचन रोक देता है, जिससे कैंसर की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

No comments