सरकारी नौकरी

यहाँ शक होने पर लड़की का करवाया जाता है वर्जिनिटी टेस्ट !!


महिलाओ के साथ अत्याचार और शोषण होना कोई नई बात नही है। पुराने समय से ही महिलाओं का शोषण होता आया है। हमारे देश में भी महिलाओ पर होने वाले अत्याचारों के मामले रोज सुनने को मिलते है। महिलाओ के साथ अत्याचार करने वाले देशो की सूची में अफगानिस्तान हमेशा ही शामिल होता है। अफगानिस्तान में महिलाओ को बहुत कम अधिकार दिए गए है साथ ही उन्हें यहाँ पर बात-बात में प्रताड़ित किया जाता है। लेकिन यहाँ की चौकाने वाली बात ये है कि यदि किसी व्यक्ति को यहाँ लड़की पर अगर ऐसा शक हो गया कि वो शादी से पहले लड़को के साथ घूमती थी तो यहाँ उस लड़की का वर्जिनिटी टेस्ट करवाया जाता है।



# मूवी देखने जाने पर हुआ टेस्ट :

यहाँ रहने वाली ऐसी ही एक लड़की 18 साल की नेदा थी। नेदा ने अपने साथ हुए अत्याचार के बारे में सोशल मीडिया पर बताया। एक दिन नेदा मूवी देखने गई थी और रात में लेट हो गई तो उसने अपने लड़के दोस्तों से लिफ्ट ले ली। लेकिन इसके बाद नेदा के साथ जो हुआ वो चौका देने वाला था। बामियान में रहने वाली नेदा पर कई आरोप लगे जिसके कारण शादी से पहले नेदा का वर्जिनिटी टेस्ट हुआ।



# मामला कोर्ट में :

ये घटना 2 साल पहले की है। रिपोर्ट्स की माने तो वर्जिनिटी टेस्ट के बाद डॉक्टर्स का कहना है कि इस लड़की का कौमार्य भंग नहीं हुआ है। लेकिन इस लड़की को लेकर अब भी कोर्ट में मामला चल रहा है।वैसे अफगानिस्तान में हमेशा ही शक होने पर लड़की का वर्जिनिटी टेस्ट करवाया जाता है। हालाँकि मानवाधिकार आयोग इसे गलत बताता है।

No comments