सरकारी नौकरी

यहां पूजी जाती है मृत्यु के देवता यम की छोटी बहन यमनोत्री !!


भारत देश हमेशा से ही धार्मिक आस्था का केंद्र रहा है। भारत की भूमि पर बहुत से देवी देवताओं ने जन्म लिया है जिसके कारण इसे देव भूमि भी कहा जाता है यहाँ ऐसे बहुत से धार्मिक रहस्य है जिन्हें जानना अभी भी शेष है।

यहां होती है यमनोत्री की पूजा:

भारत के हिमालय क्षेत्र के पश्चिम भाग में समुद्र तल से लगभग 3235 मीटर की ऊंचाई पर माता यमनोत्री का मंदिर स्थापित है। शास्त्रों के अनुसार माता यमुना सूर्य देव की पुत्री कही जाती है व मृत्यु के देवता यम की छोटी बहन है। यमनोत्री के मंदिर में माता यमुना के साथ उनके बड़े भाई यम की मूर्ती भी स्थापित है।

चारों धामों की यात्रा:

इस मंदिर का निर्माण 19 वीं सदी में जयपुर की महारानी गुलेरिया ने करवाया था। हिन्दू धर्म में चार धामों की यात्रा का बहुत महत्व है यदि व्यक्ति चारों धामों की यात्रा कर लेता है तो उसे मोक्ष की प्रप्ति होती है। इन्ही चारों धामों में से एक धाम यमनोत्री मंदिर भी है। 

यहां से हुआ यमुना नदी का उद्भव:

यमनोत्री मंदिर से ही यमुना नदी का उद्भव हुआ है तथा इसके पास ही दो पवित्र कुंड भी है जिन्हें सूर्य कुंड व गौरी कुंड कहा जाता है। यमनोत्री मंदिर के कपाट वर्ष की अक्षय तृतीया के दिन खोले जाते है। तथा दीपावली के दूसरे दिन इन्हें बंद कर दिया जाता है।

No comments