सरकारी नौकरी

फुटपाथ पर पकोड़े बेचता था ये शख्स, आज है करोड़ों का मालिक !


अगर आप किसी चीज़ को सच्‍चे दिल से चाहेंगें तो पूरी कायनात भी मिलकर उसे आपसे दूर नहीं कर सकती है। आज हम आपको एक ऐसे शख्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍होंने गरीबी में गुज़ारा कर फुटपाथ पर पकौड़े बेचे और अपनी मेहनत के दम पर करोड़ों का बिजनेस खड़ा कर दिया।

# फुटपाथ पर पकौड़े :

इस शख्‍स का नाम चांद बिहारी अग्रवाल है। बचपन से ही चांद बिहारी अग्रवाल कुछ बड़ा करने की चाहत रखते थे लेकिन घर की माली हालत खराब होने के कारण उन्‍हें अपने सपनों को मारना पड़ा। 10 साल की उम्र से ही उन्‍होंने अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए अपनी मां और भाई के साथ जयपुर के फुटपाथ पर पकौड़े बेचने का काम शुरु किया था। उन दिनों दुकान पर 12 से 14 घंटे काम करना पड़ता था।

# चोरी से हुए बर्बाद :

कुछ पैसे जोड़कर पटना में राजस्‍थानी साड़ी का कारोबार करने का फैसला किया। किस्‍मत ने साथ दिया और उनका ये कारोबार चल पड़ा। कारोबार बढ़ रहा था कि उन्‍हीं दिनों में दुकान में चोरी हो गई। मेहनत की सारी कमाई चली गई और इसक वजह से वो कंगाल हो गए लेकिन फिर भी उन्‍होंने कभी हार नहीं मानी।

# फिर आए ज्‍वैलरी के बिजनेस में :

इस सबके बाद उन्‍होंने अपने भाई की मदद से ज्‍वैलरी का बिजनेस शुरु किया। उन्‍होंने 5 हज़ार रुपए से जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी की दुकान खोली। ये बिजनेस भी खूब चला। इसके बाद उन्‍होंने गोल्‍ड का बिजनेस शुरु किया। अपने बुलंद हौंसले और कड़े संघर्ष की बदौलत उन्‍होंने अपनी एक छोटी सी दुकान को बड़ी कंपनी में तब्‍दील कर दिया। उनके ज्‍वैलरी शोरूम का सालाना टर्नओवर 20 करोड़ से भी ज्‍यादा है।

No comments