सरकारी नौकरी

नेता की मांग: अपनी मर्जी से शादी करने वाली लड़कियों की उम्र हो 21 वर्ष !!


अब महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है। चाहे मामला प्यार का ही क्यों ना हो। भारतीय जनता पार्टी के सांसद गोपाल शेट्टी ने गुरुवार को लोकसभा में प्राइवेट मेंबर बिल का प्रस्ताव रखा। इसमें शादी के लिए लड़कियों की उम्र 18 से 21 करने की मांग की गई है। 

बीजेपी सांसद की मांग:

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान बीजेपी सांसद ने कहा कि अगर लड़कियां 18 साल की उम्र में घरवालों की मर्जी से शादी करती हैं, तो यह उम्र 18 रखी जानी चाहिए, लेकिन अगर वह घरवालों की मर्जी से शादी नहीं करती हैं, तो यह उम्र 21 साल कर देनी चाहिए।


क्या है इसकी वजह:

# गोपाल शेट्टी इस मुद्दे को लोकसभा में शून्यकाल में भी उठाना चाहते हैं। उनका कहना है कि युवतियों से बहला-फुसलाकर शादी कर ली जाती है और फिर उन्हें प्रताड़ित किया जाता है।

# बीजेपी सांसद गोपाल शेट्टी ने कहा कि लड़कियां 18 वर्ष की उम्र में लड़कियां उतनी समझदार नहीं होतीं। लिहाजा लड़कियों की शादी की उम्र 18 की बजाय 21 साल की जानी चाहिए।


# ऐसी लड़कियों की स्थिति तब और भी चिंताजनक बन हो जाती है, जब छल-कपट से किए गए अंतरजातीय विवाह के बाद युवतियों को खूब प्रताड़ित किया जाता है और उनका जीवन नरक बन जाता है।

# इस संबंध में विशेष विवाह अधिनियम 1954 में संशोधन किया जाए, ताकि देश की युवतियों को बहला-फुसलाकर या छल कपट से अंतर जातीय विवाह का शिकार होने से बचाया जा सके।

No comments