सरकारी नौकरी

दुनिया की पहली भारतीय महिला डॉक्टर, जिसका बर्थडे मना रहा है Google !!


गूगल द्वारा बर्थडे सेलिब्रेट करना कोई आम बात नहीं है। जब भी कोई महान व्यक्ति का जन्मदिन होता हैं या फिर कोई बहुत ही प्रमुख त्यौहार होता हैं तो गूगल अपना डूडल बदल देता हैं। ऐसे में आज भी गूगल ने अपना डूडल बदल दिया है। आज गूगल के डूडल पर दिखने वाली महिला भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी हैं। 

Google ने दी श्रद्धांजलि:

गूगल ने आज उन्हें अपना डूडल बदलकर बहुत ही ख़ास अंदाज में श्रद्धांजलि दी है। आज आनंदी गोपाल जोशी की 153वीं जयंती है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपना डूडल बदला हैं। इनका जन्म 31 मार्च 1865 को महाराष्ट्र में हुआ था। गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमे आनंदी गोपाल जोशी के हाथ में डिग्री और गले में स्टेथोस्कोप नजर आ रहा हैं।

19 साल की उम्र में 1886 में अमेरिका से डॉक्टर की डिग्री:

उन्होंने मात्र 19 साल की उम्र में 1886 में अमेरिका से डॉक्टर की डिग्री अपने नाम की थी और उनका जीवन बहुत ही मजबूती भरा रहा। आनंदी गोपाल जोशी की शादी मात्र 9 साल की उम्र में गोपलाराव नाम के एक व्यक्ति के साथ हो गई थी। गोपाल राव आनंदी से 20 साल बड़े थे लेकिन उन्होंने अपनी पत्नी को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। 

14 साल की उम्र में दिया एक लड़के को जन्म:

जब आनंदी 14 साल की हुई तो उन्होंने एक लड़के को जन्म दिया, लेकिन उसकी अच्छी चिकित्सा देखभाल ना होने के कारण उसकी मौत हो गई। इसी कारण आनंदी के जीवन में मेडिकल को लेकर रूचि आई और उन्होंने उसकी पढ़ाई की। आनंदी की रूचि को देखते हुए उनके पति ने उन्हें अमेरिका भेजा, मेडिकल डिग्री लेकर आनंदी भारत आई। 

अधूरा रहा सपना:

उन्होंने महिलाओं के लिए एक मेडिकल कॉलेज खोलने की ठानी लेकिन उनका ये सपना पूरा नहीं हुआ, क्योंकि जब वे वहां से लौटी तो बीमार हो गई और उन्हें टीबी हो गया। उसके बाद टीबी के कारण 22 साल की उम्र में 26 फरवरी 1887 को उनकी मौत हो गई।

No comments