सरकारी नौकरी

पुराने ज़माने में महिलाएं किस तरह करती थी अपने पति को आकर्षित ???


कोई भी महिला अपने प्यार को पाने के लिए क्या नहीं करती है। पुराने ज़माने में एक राजा की कई रानिया हुआ करती थीं, ऐसे में हर रानी यही कोशिश करती थी कि राजा उसकी तरफ ज़्यादा ध्यान दे और उसकी खूबसूरती पर मोहित रहे। अपनी खूबसूरती और जवानी बनाए रखने के लिए रानिया कई काम करती थी, लेकिन वो आज की तरह कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल नहीं करती थी।

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स:

# बीयर फेसपैक: पुराने ज़माने में रानियां सुदंर चेहरे के लिए दूध के पाउडर में अंडे की सफेदी, नींबू का रस और मदिरा यानी बीयर मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाती थीं, जिससे उनकी स्किन नर्म-मुलायम और जवां दिखती थी।


# गुलाब जल: रानियां अपने नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालती थी, तो आप गुलाब जल का तो इस्तेमाल कर ही सकती हैं। दिन में दो बार चेहरे पर गुलाब चल लगाने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है।

# अखरोट: अखरोट में एंटी एजिंग के गुण होते हैं। रानियां भी खूब अखरोट खाती थीं, तभी तो उन पर उम्र का असर नहीं दिखता था और बढ़ती उम्र में भी हो राजाओं को मोहित करने में सक्षम थीं।

# जैतून का तेल: आजकल महिलाओं की एक सबसे बड़ी समस्या है। पुराने ज़माने में रानियां अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद और जैतून के तेल का इस्तेमाल करती थीं।


# परफ्यूम: पूरे दिन तरोताज़ा महसूस करने के लिए रानियां नहाने के बाद इत्र ज़रूर लगाती थीं, ताकि जब राजा सामने आएं तो खुशबू से ही उनकी तरफ खींचे चले आएं। इत्र उनकी त्वचा को रूखी होने से भी बचाता था।

No comments