सरकारी नौकरी

हर तरह के डर से मुक्ति दिलाती है हनुमान चालीसा


आमतौर पर लोग बुरी शक्तियों से डरते हैं, लेकिन इसके अलावा और भी ऐसे कई डर हैं, जो मानव को आगे बढ़ने से रोकते है। अगर आप भी किसी भी प्रकार के काम को करने से डरते हैं या फिर आपके अन्दर भी किसी भी चीज का डर है, तो यहां पर आज हम आपको इसी डर को दूर भगाने का एक आसान रास्ता बताने जा रहे हैं, जिसे करने के बाद निश्चित ही आपका डर खत्म हो जाएगा।

डर को भगाने के लिए करें ये उपाय:

# हुनमान चालीसा को मन शांत करने और डर दूर करने वाला बताया जाता है। हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का बड़ा ही महत्व है। कहते हैं कि हनुमान चालीसा पढ़ने से शनि गृह और साढे़ साती का प्रभाव भी कम होता है।

# हनुमान चालीसा एक ऐसी रचना है, जो हनुमान जी कि चरित्र की विशेषताओं के माध्यम से व्यक्ति को उसके अंदर विद्यमान गुणों का बोध कराती है। इसके पाठ और मनन करने से बल बुद्धि जागृत होती है। 

# हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति खुद अपनी शक्ति, भक्ति और कर्तव्यों का आंकलन कर सकता है। हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का महत्व बहुत अधिक है।

# हनुमान चालीसा में भगवान हनुमान के जीवन का सार छुपा है, जिसे पढ़ने से जीवन में प्रेरणा मिलती है। यह सिर्फ तुलसीदास जी के विचार नहीं बल्कि उनका अटूट विश्वास है।

No comments