सरकारी नौकरी

रिश्ते में भूलकर भी ना करें ये गलतियां वरना बढ़ जायेंगे झगड़े


किसी भी रिश्ते को समझना बहुत जरुरी है। जल्दबाजी में कोई फैसला ना लें। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी खास से बात कर रहे होते हैं और हमारी बातचीत झगड़े का रूप धारण कर लेती हैं। कई बार या तो हम दूसरों की बातों को गलत समझ लेते हैं या हमें गलत समझ लिया जाता है। किसी भी रिश्ते में गैर-जरूरी झगड़ों से बचना बहुत जरूरी है।

झगड़ों से बचने के उपाय:

# अच्छा वक्त तलाशे: दिन या रात में बातचीत के लिए रोज एक ऐसा वक्त जरूर निकालें जब आप दोनों के दिमाग में और बातें ना चल रही हों। आप दोनों एक-दूसरे से अच्छी तरह बात कर सकें और किसी तरह का डिस्टर्बेंस ना हो।

# एक-दूसरे को ना टोकें: अधिकतर हमारी कोशिश यही रहती है कि हमारी बात सुनी जाए। हमारा ध्यान इस बात पर नहीं रहता है कि हम सामने वाले की बात सुनें। यह बहुत ही गलत तरीका है।

# बीच में उठकर ना जाएं: अक्सर हम गुस्से में या झल्लाहट में बातचीत के बीच उठकर चले जाते हैं जोकि सही नहीं है। इससे स्थिति और खराब हो जाती है और लड़ाई वहीं की वहीं अनसुलझी रह जाती है। अगर किसी मुद्दे पर बात कर रहे हैं तो उसे पूरा करें।

# समझने की कोशिश: यह कोई ऐसी लड़ाई नहीं है जिसमें किसी एक की जीत जरूरी है। अगर आप किसी लड़ाई में जीतने के लिए बहस कर रही हैं तो भले ही कुछ पलों के लिए आपको अच्छा महसूस हो जाए लेकिन इससे समस्या नहीं सुलझने वाली है।

# शब्दों के खेल: आप जो कहना चाहते हैं, वही कहें। घुमा-फिराकर बात बिल्कुल ना करें। दूसरी तरफ आप यह उम्मीद भी ना करें कि आपके बिना कहे ही दूसरा शख्स आपके मन की बात समझ ले।

No comments