सरकारी नौकरी

क्या आप जानते है प्लास्टिक बोतल पर बने इन खतरे के निशानों का मतलब ??


आज पानी की कमी हर जगह है। अक्सर हम जब भी घर से बाहर होते है- पानी पीने के लिए सामान्य प्लास्टिक की बॉटल्स का इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि जरा सा धूप में जाने पर इन बोतल का पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे आपको फूड पॉइजनिंग तक हो सकती है। 

सुरक्षित बोतल का चुनाव:

एक सुरक्षित बॉटल या डब्बे का चुनाव किया जाएं। अगर आप प्ल्साटिक के सामान पर इसके प्रयोग के बारे में लगी लेबलिंग को ध्यान दे देखें तो आप आसानी से पता लगा सकते है कि कौन सी प्लास्टिक की बॉटल्स आपके लिए ज्यादा सुरक्षित है।


जरूर देखें बोतल का लेबल:

जिन जिस पानी की बोतल के नीचे नंबर 1 के साथ ‘पीईटी’ या ‘पीईटीई’ लिखा हो उसका दोबारा उपयोग नहीं करना चाहिए। इस तरह की लेबलिंग वाली बोतल जब ऑक्सीजन या गर्म वातारवरण के सम्पर्क में आती है तो यह रासायनिक क्रिया कर टॉक्सिक्स बनाती है। इससे आपको फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

# बोतल पर 3, 6 या 7 लिखा हो, वह बोतल भी खाने या पीने के सामान रखने के लिए असुरक्षित है। इनका इस्तेमाल लंबे समय तक नहीं करना चाहिए। ये बीमारियां भी शॉर्ट टर्म की नहीं होतीं और आप जीवन भर उसका भुगतान करते हैं।


# बोतल पर पोलिथिलीन ( 2 और 4 लेबल) और पोलीप्रोपेलीन (5 और पीपी लेबल) का लेबल लगा हो वह हर प्रकार से सुरक्षित हैं। आप खाने और पीने के सामानों को कोल्ड स्टोर करने के लिए भी आप इन्हें फ्रिज में इस्तेमाल कर सकते हैं।

No comments