सरकारी नौकरी

हर माँ को अपनी लाड़ली बेटी से जरूर बतानी चाहिए ये 5 बातें


हर बेटी अपनी माँ को ही अपना आदर्श मानती है। मां बेटी का रिश्ता दुनिया के सभी रिश्तो में बहुत ख़ास होता है। इस रिश्ते में दोस्ती का होना बहुत जरूरी होता है। कई बार मां-बेटी के रिश्ते में नोक-झोंक देखने को मिलती है, जो थोड़ी ही देर में प्यार में बदल जाती है। हर मां अपनी बेटी को अच्छे और बुरे की जानकारी और उसकी सुरक्षा को लेकर चिंता में रहती है। 

बेटी को जरूर सिखाएं ये बातें:

# हर मां अपनी बेटी को अपनी काबिलियत जानने को कहें आप उसे बताएं कि लाइफ में स्वाभिमानी होना और अपने अंदर आत्मविश्वास लाना कितना जरूरी होता है।

# अपनी बेटी को हमेशा सेल्फ डिपेंडेंट होना सिखाए। उसे हमेशा अच्छी शिक्षा दें और उसे कहें कि दूसरों पर डिपेंड बिल्कुल ना करें।

# हमेशा अपनी बेटी को यह समझाएं कि जिंदगी में अपना करियर बनाना बहुत जरूरी होता है। उसे करियर की अहमियत के बारे में बताए और कैरियर का चुनाव करने में उसकी मदद करें।

# बच्चे बड़े होने के बाद दूसरों से बात करने का सलीका भूल जाते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को बड़ों से बात करने का सही तरीका बताएं।

# इस समय किसी पर भी विश्वास कर लेना अच्छी बात नहीं है। इसलिए अपनी बेटी को यह समझाएं कि बिना जाने पर किसी भी व्यक्ति पर विश्वास ना करें।

No comments