सरकारी नौकरी

अब इंसान नहीं नौकरियों के लिए इंटरव्यू भी लेगा ये रोबोट, जानें खूबियां


आजकल हर क्षेत्र में रोबोट ने अपने कदम ज़माने शुरू कर दिए है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बढ़ती जा रही है और आने वाले वक़्त में सब कुछ रोबोट्स के नियंत्रण में होगा यहाँ तक की आपकी नौकरी, इंटरव्यू और सैलरी सभी मामले खुद रोबोट्स देखा करेंगे। 

इंटरव्यू लेता है ये रोबोट:

रूस में एक स्टार्ट अप ने ऐसा रोबोट तैयार किया है जो नौकरियों के लिए इंसानों का इंटरव्यू लेती है। इसका नाम वेरा रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, रोबोट के 300 क्लाइंट हैं जिनमें पेप्सी, लोरियल जैसी कंपनियां शामिल हैं।


ये कंपनी ले रही है लेडी रोबॉट की मदद: 

रूसी कंपनी Stafory ने रिक्रूटमेंट के लिए एक लेडी रोबॉट की मदद ले रहे हैं और इस रोबॉट का नाम वीरा है। रोबॉट वीरा पेप्सिको और लोरियल जैसी बड़ी कंपनियों को रिक्रूटमेंट में मदद कर रही है। इस रोबोट को खुद ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट के अलेग्जेंडर यूराक्सिन और व्लादिमिर शेजनिकोव ने मिलकर बनाया है।


क्या है वीरा रोबोट की खूबियां:

रोबॉट वीरा के फाउंडर्स ने कंपनी को लोगों को हायर करने में लग रहे समय और रिक्रूटमेंट खर्च की लागत को देखते हुए इसको तैयार किया। इस रोबॉट का सॉफ्टवेर एक वक्त में एक साथ सैकड़ों लोगों का इंटरव्यू ले सकता है। यह रोबोट एंप्लोई को हायर करने से से लेकर फायर करने तक के डिसीजन में अहम रोल निभाने वाला है।

No comments