सरकारी नौकरी

क्या आपको याद है किस उम्र में शुरू हुआ आपका पीरियड ??


क्या आपको याद है पहली बार एक लड़की से महिला बनने का वो पड़ाव। इस विचार से ही कोई तो उत्साहित हुआ होगा और कोई इस दौरान होने वाले पीड़ा और शारीरिक बदलाव से असहज भी हुआ होगा। फिर महीनों लगातार इसी प्रक्रिया को देखते हुए इसकी आदत हो गई होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस उम्र में पहली बार आपके पीरियड आने शुरू होते हैं उसका आपकी आगे की जिंदगी और सेहत से गहरा संबध होता है।

कैसे आता है पहला पीरियड्स:

आपके शरीर का सही वजन और शरीर में सही मात्रा में वसा होना हार्मोन पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिसकी वजह से आपका पहला पीरियड आता है। यही वजह है कि मेनार्चे से पहले आमतौर पर लड़कियों का वजन थोड़ा बढ़ जाता है। समाज में मोटापा बढ़ने से भी लड़कियों में पीरियड जल्दी आने लगा है।

कौनसी उम्र में आये पीरियड्स:

# जिन लड़कियों के पीरियड जल्दी यानी 12 वर्ष की आयु से पहले आ जाते हैं उन्हें स्तन कैंसर, मोटापा, टाइप-2 डायबिटीज का खतरा अधिक होता है और प्रेग्नेंसी के दौरान अन्य महिलाओं से अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

# यदि किसी लड़की का मेनार्चे 10 वर्ष की आयु से पहले या 17 वर्ष की आयु के बाद आता है तो उनमें दिल की बीमारी, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा अन्य लड़कियों से ज़्यादा होता है।

# जिन लड़कियों में 12 वर्ष की आयु से पहले मेनार्चे शुरू हो जाता है, तो उन्हें 40 से 44 साल की उम्र के बीच मेनोपॉज भी आ सकता है। देरी से मेनार्चे आने से मेनोपॉज भी देरी से आ सकता है।

No comments