सरकारी नौकरी

अकबर ने जीवनभर अपनी बेटियों को रखा कुँवारी और सुरक्षा के लिए किन्नर सेना, वजह जानकर होंगे हैरान


अकबर हमेशा मान सम्मान, गुरुर और शानो शौकत से जीने वाला राजा था। ऐसे में उन्हें किसी के सामने भी सर झुकना पसंद नहीं था। इसके पीछे भी एक बड़ी वजह छिपी है। यूँ तो बादशाह अकबर को अपनी इज्जत बेहद प्यारी थी, लेकिन फिर भी आपको जान कर ताज्जुब होगा कि उन्होंने अपनी तीनो बेटियों को जिंदगी भर कुंवारी रखा।

अकबर ने नहीं की थी बेटियों की शादी:

जब अकबर की बेटियां जवान हुई और शादी के लायक हुई तो उन्होंने सोचा कि उन्हें अपने बेटियों की शादी करने के लिए दूल्हे और उनके पिता के सामने सर झुकाना पड़ेगा। ऐसे में अकबर ने अपना गुरुर और अपना मान सम्मान कायम रखने के लिए अपनी तीनो बेटियों को ही जीवन भर कुंवारी रखा। 

अपना सम्मान आ गया आड़े:

ताकि उन्हें भविष्य में कभी किसी के सामने झुकना न पड़े। यानि अकबर की तीनो बेटियां जीवन भर अकबर के साथ उन्ही के महल में रही थी। केवल इतना ही नहीं इसके इलावा अकबर की तीनो बेटियों के बैडरूम में किसी भी मर्द को जाने तक की इजाजत नहीं थी। तभी तो उनकी सुरक्षा के लिए केवल किन्नरों की सेना ही तैनात की जाती थी।

वंशजो ने भी किया इस नियम का पालन:

केवल अकबर ही नहीं बल्कि उनके वंशजो ने भी इस नियम का पालन किया और जीवन भर अपनी बेटियों को कुंवारी रखा। अगर हम आज के समय की बात करे तो आज शायद ही कोई पिता ऐसा होगा जो उम्र भर अपनी बेटी को घर में बिठा कर रखे या उसका बोझ उठायें। लेकिन इतिहास में बादशाह अकबर ने अपनी बेटियों के लिए जो फैसला लिया था, वो उनकी बेटियों ने चुपचाप मान लिया।

No comments