सरकारी नौकरी

करियर टिप्स: 12वीं के बाद Arts Student's कैसे बनाये अपना करियर, जानें आसान टिप्स


स्कूल से शिक्षा प्राप्त करने के बाद विद्यार्थियों को अपने करियर की टेंसन सताने लगती है। 12वीं कक्षा के बाद हर छात्र के जीवन में एक बड़ा बदलाव आता हैं। जहां से छात्र खुद के भविष्य और करियर के बारे में सोचने लगता हैं। आज हम आर्ट्स से 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए कुछ आवश्यक जानकारी लाए हैं।

कैसे बनाएं अपना करियर:

# इवेंट मैनेजमेंट: आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स सबसे बेस्ट हो सकता हैं। इवेंट मैनेजमेंट में आपके लिए करियर बनाना काफी लाभदायक साबित होगा। इसमें करियर बनाने के लिए आपको पहले इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स को स्वयं में डेवलप करना होगा।

# मैनेजमेंट: आपके इसके तहत बीए यानी बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं। वर्तमान में इस क्षेत्र में नौकरी की अपार संभावना हैं।

# ऑडियो विजुअल मीडिया एंड एनिमेशन कॉर्सेज: इसकी सहायता से आप जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रोमोशन, फोटोग्राफी से काफी जल्द खुद को जोड़ पाएंगे। साथ ही आप इसके तहत स्वयं का व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकते हैं।

# टूरिज्म: टूरिज्म क्षेत्र को देश-विदेश से लगातार बढ़ावा मिल रहा हैं। अगर आप इसमें करियर बनाना चाहते है, तो आप इसमें अमूमन एक बेहतर करियर का निर्माण कर सकते है। यह वर्तमान का उभरता हुआ करियर ऑप्शन हैं।

No comments