सरकारी नौकरी

जानिए कौन सा ग्रह है आपके लिए अशुभ, करें ये उपाय


ज्योतिष में ग्रहों का विशेष स्थान होता है। इन ग्रहों का अपना स्वभाव और नेचर होता है। कुल 9 ग्रह होते हैं इसमें सूर्य, चन्द्रमा, मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि और राहु-केतु शामिल है। समय-समय पर ये सभी ग्रह अपनी चाल बदलते रहते हैं जिसके कारण से किसी जातक पर शुभ तो किसी पर अशुभ प्रभाव छोड़ते हैं। कौन सा ग्रह आपके लिए अशुभ है इन लक्षणों से पहचान सकते हैं।

ग्रह के अशुभ होने के लक्षण:

# सूर्य: अचानक से लाल गाय या भूरी भैंस का मर जाना या फिर घर से खो जाना, शरीर के अंग शिथिल होने लगना या फिर मुंह में थूक अधिक आए तो यह सूर्य को कमजोर होने की निशानी होती है।

# चन्द्रमा: घर में दूध देने वाला जानवर मर जाए, कुआं या तालाब सूख जाएं, स्पर्श करने की शक्ति कम हो जाए तो आपका चंद्रमा कमजोर होता है। अगर आपका चंद्रमा कमजोर हो तो बड़े बुजुर्गो के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

# मंगल: अगर संतान पैदा होकर मर जाए, आंखों में चोट लग जाए तो समझाना चाहिए आपका मंगल अशुभ है। मंगल को शुभ करने के लिए सफेद चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

# बुध: दांत खराब हो, सूंघने की क्षमता कम हो जाए तो बुध के अशुभ होने की निशानी होती है। अगर बुध अशुभ है तो बुध को अपने पक्ष में करने के लिए दांत को साफ करके रखना चाहिए।

# गुरु: अचानक आपके बाल गिरने लगे, गले में  माला पहनने की आदत लग जाए। सोने के आभूषण खो जाए, शिक्षा में व्यवधान होने लगे तो गुरु की स्थिति कमजोर होती है। अगर गुरु अशुभ हो माथे पर रोजाना तिलक लगाना चाहिए।

# शुक्र: गूठा काम करना बंद कर दे और चर्म रोग हो जाए तो समझिए आपका शुक्र कमजोर है। शुक्र को मजबूत बनाने के लिए साफ-सुथरी पोशाके पहने इस उपाय से शुक्र का मंदा प्रभाव कम हो जाता है।

# शनि: मकान का कोई हिस्सा गिर जाए, आग लग जाए तो समझना चाहिए आपका शनि अशुभ है। अगर शनि अशुभ है तो घर के मुख्य दरवाजे पर घोड़े की नाल को लगाना चाहिए।

No comments