सरकारी नौकरी

गर्भावस्था के बाद झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये आसान घरेलू तरीके


माँ बनना हर लड़की का सपना होता है। प्रैग्नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं।  कुछ महिलाओं के बाल एक दम से झड़ने लगते हैं। झड़ते बालों को देखकर वह परेशान होने लगती हैं और अपने बालों को लंबा व घना बनाने के लिए वह तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। 

महिलाएं करें ये उपाय:

# नारियल दूध: जिन महिलाओं को गर्भावस्था के बाद हेयर फॉल की समस्या रहती है। उनको हफ्ते में 3 बार नारियल तेल से बालों की मसाज करनी चाहिए। एेसा करने से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। 

# मेथी के बीज: मेथी के बीजों का इस्तेमाल करके भी कुछ ही दिनों में बालों को लंबा बनाया जा सकता है। रात को मेथी के बीज पानी में भिगोने के लिए रख दें। अगली सुबह मेथी वाला पानी बालों की जड़ो में लगाएं।

# दही: 1 कटोरी दही लें। इसको 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। अब बालों को शैपू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार दोहराएं। लगातार इस प्रक्रिया को दोहराने से बाल सॉफ्ट होने के साथ ही झड़ने बंद हो जाएंगे। 
# भृंगराज: इसकी कुछ पतियां लें. इनको अच्छे से पीस कर बालों में लगाएं. बाल बढ़ाने के लिए यह बहुत ही हैल्पफूल है. हफ्ते में 2 बार इसको लगाने से बाल बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

# अंडे का सफेद भाग: बालों को दोबारा से लंबा और घना बनाने के लिए 1 अंडे के भाग में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाएं।

No comments