सरकारी नौकरी

आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक, किन लोगों को है इस बीमारी का अधिक खतरा


वैसे तो दिल की बीमारी के कई कारण हो सकते है। जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें दिल से ब्लड पहुंचाने वाली नर्व्स ब्लॉक हो जाने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। जिनका वजन उनकी हाइट से अधिक होता है, उन्हें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्राल होने की आशंका अधिक होती है। इसलिए हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा रहता है।

इन लोगों को है इस बीमारी का अधिक खतरा:

# जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। उनका कोलेस्ट्रॉल अधिक हो जाता है, जो कि हार्ट अटैक की वजह बनता है। ज्यादा शराब पीने वालों में इसके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

# जंक फूड अधिक खाने वालों में इसके खास मसालों और तला होने की वजह से कैलोरी की बड़ी मात्रा शरीर में पहुंचती है। अंततः इसका प्रभाव दिल पर पड़ता है।

# अब इंसान ही नहीं, पालतू पशु भी दिल संबंधी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। यही वजह है कि इंसानों की तरह अब कुत्तों में भी डायबिटीज, थायराइड, हार्ट अटैक, किडनी फेल जैसे मामले देखने को मिल रहे हैं।

# दिल को चाय-कॉफी पसंद है। नीदरलैंड में एक दशक से ज्यादा चले शोध में कहा गया है कि एक दिन में 6 कप तक चाय पीना दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

# नियमित व्यायाम से हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही रहता है और बीमारियां नहीं पनप पातीं। नियमित तौर पर करीब 30 मिनट टहलने से भी दिल सेहतमंद रहता है।

# दांतों की सफाई से दिल की सेहत का गहरा संबंध है। ब्रिटेन के एक मेडिकल जर्नल में छपे शोध में कहा गया है कि दिन में दो बार ब्रश करने वालों की तुलना में ब्रश न करने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा 70 फीसदी तक बढ़ जाता है।

No comments