सरकारी नौकरी

ब्लड शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय


ब्लड शुगर से कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती है। अगर ब्लड शुगर संतुलित ना हो तो अंधापन, किडनी से जुड़ी समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियां और कई अन्य बीमारियां हो सकती है। असंतुलित ब्लड शुगर से वजन भी बढ़ा सकता है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर से महंगी दवाइयां लेकर भी शुगर कंट्रोल नहीं हो रही है तो यह घरेलू उपाय अपनाएं, जल्द ही कम होगी बढ़ी हुई शुगर।

अपनाएं ये घरेलू उपाय:

# करेला : यह शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म ग्लूकोज को सारे शरीर में भेजता है। इसके लिए रोज सुबह उठने के बाद करेले के जूस का सेवन करें। इस उपाय को रोजाना दो महीने तक करने से आपको लाभ मिलेगा।

# दालचीनी : यह इन्सुलिन बनने की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है, जिससे शुगर कंट्रोल होती है। इसके लिए दालचीनी का पाउडर बना लें और रोजाना आधा चम्मच गर्म पानी में डालकर सेवन करने से आपकी शुगर कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी।

# आंवला : इसके लिए दो से तीन आंवला लें फिर उसमें से बीज निकाल कर उनको पीस लें जिससे उनका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को कपड़े में बांध कर निचोड़ें जिससे उसका जूस निकल आए। इस जूस में एक कप पानी मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद होगा।

No comments