सरकारी नौकरी

क्या आप जानते है क्रिकेट मैदान में लगे LED स्टंप की कीमत, जानकर उड़ जायेंगे होश


आज हर कोई क्रिकेट का दीवाना है। क्रिकेट खेलने के लिए बैट और बॉल के अलावा एक और चीज़ होती है जो जरूरी होती है और वह है तीन स्टंप और दो बेल्स। वैसे कुछ वक़्त पहले यह स्टंप्स नार्मल होते थे लेकिन आज के वक़्त में यह स्टंप्स और बेल्स एलईडी वाले होते है।

एलईडी स्टंप्स की प्रोसेस:

दोनों बेल्स की साइड एजेस पर रीड स्विच लगे होते है जो मैगनेट के थ्रू काम करते है। जब स्टंप्स के ऊपर बेल्स लगी होती है तब स्विच ऑफ होते है और जब बेल्स, स्टंप के ऊपर से हट जाती है, हवा में होती है तब यह स्विच ऑन हो जाते है और एलईडी लाइट्स जलने लगती है। इसके साथ ही वायरलेस सिग्नल नीचे जाता है जहाँ स्टंप्स लगे होते है और वह भी जलने लगते है। यह पूरी प्रक्रिया सेकंड के 1000 वें हिस्से में कम्पलीट होती है। 


जानें कीमत:

इसे ऑस्ट्रेलिया की जिंक इंटरनेशनल कंपनी ने बनाया है। प्लास्टिक मटेरियल से बनी बेल्स में एक सर्किट लगा होता है और साथ ही बैटरी भी होती है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई इन स्टंप्स की कीमत 25 लाख रूपये है और बेल्स की एक आईफोन के बराबर। वैसे इसकी असलियत यह है कि, इस तरह के स्टंप और बेल्स की रिसर्च करने और उसे डेवेलप करने की कॉस्ट काफी ज्यादा थी और इसकी डिमांड काफी कम तो जाहिर सी बात है कि इसकी कीमत ज्यादा रहेगी।

No comments