सरकारी नौकरी

टूटते रिश्ते को बचाना चाहते है तो एक बार जरूर मानें हमारी ये बात, शायद...


आजकल की दौड़ भाग भरी जिंदगी में हम एक मशीन की तरह काम कर रहे है। हमारे पास अपने लिए समय ही नहीं रहता और जिससे हम अपनी निजी जिंदगी के बारे मे सोचे। हम सोचते है कि कोई ऐसा हो जिससे हम अपने दिल की बातें शेयर करें और वह हमारी परेशानी और तकलीफों को भी समझ सके। अगर रिश्ते से खुशी नहीं मिल रही हो तो जीवन का रस खत्म हो जाता है।

रिश्ते के लिए जरूर करें ये उपाय:

# रिश्ते को ब्रेक: रिश्ते को लेकर कन्फ्यूज है तो आप एक-दूसरे को थोड़ा ब्रेक दें, क्योंकि सभी को एक प्राइवेट स्पेस की आवश्यकता होती है। एक-दूसरे की जरूरत महसूस करते हैं तो आपको रिश्ता खत्म नहीं करना चाहिए। 

# खुलकर बात: पार्टनर की कोई बात बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है, उसके बुरा मान जाने के कारण हम उससे खुलकर कह नहीं पाते हैं और अंदर ही अंदर कुढ़ने लग जाते हैं। ऐसे में रिश्तों में दूरियां आती ही है। इसलिए पार्टनर से खुलकर बात करें और समस्या का समाधान निकलने की कोशिश करें। 

# खुद पर यकीन: कई बार हम रिश्ते को ढोते रहते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हमें इससे अच्छा कोई नहीं मिलेगा या फिर इस रिश्ते में हम खर्च हो चुके हैं। ऐसा बिल्कुल ना सोचें किसी गलत रिश्ते में रहने से अच्छा है सिंगल रहना।  

No comments