सरकारी नौकरी

घरेलू नुस्खे: गोखरू की समस्या को दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय


आजकल दौड़भाग भरी जिंदगी में इंसान अपनी सेहत को पीछे छोड़ दिया है। कभी कभी कुछ लोगों के पैरों में जख्म हो जाते हैं। पैरों में होने वाले जख्म को फुट कॉर्न्स कहा जाता है। जब पैरों की त्वचा कठोर हो जाती है तो वह कॉर्न्स बन जाती है। जिससे चलने-फिरने में बहुत परेशानी होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

फुट कॉर्न की समस्या:

# फुट कॉर्न्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल करें। एक चम्मच मुलेठी के पाउडर में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर अपने पैरों में लगाएं। अब अपने पैरों में पट्टी बांध लें।

# टी ट्री ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। रुई के एक टुकड़े पर टी ट्री ऑयल लगाकर अपने पैरों में लगाएं। अब इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

# लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो फुट कॉर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। 

# लहसुन की एक कली को लौंग के साथ मिलाकर पाउडर बना लें। अब इसे अपने पैरों पर लगाकर पट्टी बांध लें। अब इसे  रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठने पर अपने पैरों को साफ पानी से धो लें।

No comments