सरकारी नौकरी

स्मोकिंग छोड़ने में आ रही है परेशानी तो ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद


स्मोकिंग करना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है ये ऐसी लत होती है जो जल्दी से पीछा नहीं छोड़ती है इस आदत से छुटकारा पाने की कोशिश करने पर भी इससे जल्दी से छुटकारा नहीं मिलता है। शुरू शुरू में तो लोग इसे  तनाव, चिंता जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाते है लेकिन फिर धीरे धीरे इस हमारी परेशानी का सबब बन जाती है। 

स्मोकिंग छोड़ने के तरीके:

# ओट्स: ओट्स शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है इसके लिए 1 चम्मच ओट्स को 2 कप पानी में डालकर रातभर के लिए रख दें इसलिए आप गर्म करे और पानी पी ले। 

# अदरक: जब भी आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते है तो आपका जी मिचलाता है इसके लिए आप अदरक का सेवन कर सकता है अदरक का  चाय, टेबलेट किसी भी रुप में कर सकते हैं। 

# ग्रेप ज्यूस: धूम्रपान की वजह से शरीर में निकोटिन एकत्रित होता जाता है इसके शरीर से निकल जाने के बाद आपको धूम्रपान की इच्छा नहीं होती है इसके लिए आप ग्रेप ज्यूस का सेवन कर सकते है। 

# शहद: धूम्रपान छोड़ने के लिए शहद सबसे  गुणकारी ओषधि है शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो धूम्रपान की आदत छुड़वाने में मदद करता है जो धूम्रपान  छुड़वाने में काफी मदद करता है। 

No comments