सरकारी नौकरी

गर्ल्स!! बाहरी सुन्दरता के साथ 'पैंटी की हाइजीन'' भी है जरुरी, ध्यान में रखें ये बातें


कई लड़कियां और मह‍िलाएं पैंटी की साफ सफाई को लेकर ज्‍यादा अवेयर नहीं हैं। हम में से कई लोग पैंटी को लेकर कई तरह की गलतियां करती है। पैंटी की हाइजीन का ध्‍यान रखना बहुत जरुरी है क्‍योंकि ये हमारे शरीर के सबसे सेंसेटिव पार्ट को कवर करती है। इसकी साफ सफाई में थोड़ा सी भी लापरवाही हमारे सेहत के ल‍िए खतरनाक साबित हो सकती है।

ध्यान में रखें पैंटी की ये बातें:

# पैंटी सूती कपड़े की: सूती कपड़ा त्वचा के लिए अच्‍छी होती है। हालांकि सिल्क या सिंथैटिक कपड़े की पैंटी अधिक सैक्सी लगती है। किंतु इन पैंटी से हवा आरपार नहीं होती है, जिस से त्वचा रोग व इन्फैक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।


# पैंटी धोते समय: पानी में ब्लीच का गलती से भी इस्तेमाल ना करें। पैंटी को ब्लीच से धोने से ना सिर्फ पैंटी का कपड़ा फटने लगता है बल्कि ऐसा करने से वहां की त्वचा भी फटने लगती है।

# पैंटी का इस्तेमाल: एक पैंटी को तब इस्तेमाल करना छोड़ दें जब उसका इलास्टिक खराब होने लगे या कपड़ा फटने लगे। अगर आप एक पैंटी का इस्तेमाल 1-2 महीने से लगातार कर रही हैं तो आपको उसे फेंक देना चाहिए।


# रात को सोते समय: रात को सोते समय पैंटी नहीं पहननी चाहिए. इस का कारण है कि सारा दिन नमी में रहने की वजह से इन्फैक्शन या जलन होना आम बात है। प्राइवेट पार्ट को रात में थोड़ी बहुत हवा लगनी चाह‍िए।

No comments