सरकारी नौकरी

सावधान: स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है इस कंडीशन में किया गया स्क्रब


आजकल सभी लड़कियां अपनी स्किन को खूबसूरत मुलायम और चमकदार बनाने के लिए स्क्रब करती हैं, पर रोजाना स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार हफ्ते में सिर्फ दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। 2 बार से ज्यादा स्क्रब करने से स्किन में डलनेस, रेडनेस और दूसरी ब्यूटी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान:

# धूप से लौटने के बाद कभी भी अपने चेहरे पर स्क्रब ना करें। धूप से आने के बाद स्किन के रोम छिद्र विटामिन डी अवशोषित कर लेते हैं और खुल जाते हैं। ऐसे में स्क्रब करने से त्वचा छिल सकती है।

# किसी भी प्रकार की सर्जरी के बाद स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सर्जरी के बाद स्किन को नार्मल होने में थोड़ा वक्त लगता है। सर्जरी के कम से कम 30- 35 दिन के बाद ही स्क्रब करें।

# आजकल लड़कियां अपनी स्किन में निखार लाने के लिए स्किन लाइटनर का इस्तेमाल करती हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद कभी भी स्क्रब ना करें। इससे आपकी स्किन में सूजन और इंफेक्शन हो सकता है।

# लड़कियां डेड स्किन सेल्स निकालने और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए पील ऑफ जेल लगाती हैं। इसके बाद स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे स्किन पर दाने निकलना, इन्फेक्शन होना, त्वचा का काला होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

No comments