सरकारी नौकरी

गुलाब के स्वास्थ्यबर्धक फायदे जानकर आप रह जाएंगी हैरान


गुलाब हर किसी की पसंद होता है। गुलाब की पत्तियों से आपको मनचाही ख़ूबसूरती मिल सकती है। इसके अलावा गुलाब के स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी होते हैं। इसमें कई ओषधीय गुण पाए जाते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको गुलाब के स्वास्थ्यवर्धक फायदे यहां बता रहें हैं। आप इनका यूज कर अपने स्वास्थ्य तथा ख़ूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

गुलाब के स्वास्थ्यवर्धक फायदे:

# वजन: गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट तथा विटामिन-सी पाया जाता है। इसकी पत्तियों के पेस्ट को आप मेथी या पानी के साथ मिलाकर सेवन करती हैं तो आपका अतिरिक्त बजन घटता है।

# चेहरा: गुलाब की पत्तियां आपके चेहरे को निखारने का अच्छा कार्य करती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब की पत्तियां पीस कर अपने चेहरे पर हफ्ते में एक बार अवश्य लगाएं।

# थकान: गुलाब की पत्तियों के सेवन से आपकी शारारिक और मानसिक थकान भी दूर होती है। यदि आप तनाव में रहती है और आपको रात को जल्दी नींद नहीं आती तो आप गुलाब की पत्तियों को अपने सिरहाने रख कर सोएं। 

# होठ: गुलाब के फूल की पत्तियां आपके होठों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं। यदि आप इनका सेवन करती हैं तो आपके होंठ हमेशा खिले खिले रहेंगे। इसके अलावा आप गुलाब की पत्तियों का पेस्ट बनाकर अपने होठों पर लगा सकती हैं।

No comments