सरकारी नौकरी

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाती है पुदीने की चाय


पुदीने को संजीवनी बूटी के नाम से जाना जाता है। स्वाद सौंदर्य और सुगंध का ऐसा अनोखा संगम बहुत कम पौधों में मिलता है। पुदीने के पौधे की आयु लंबी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो इसके स्वाद और खुशबू को बढ़ाता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। पुदीने और नींबू की चाय पीने से आपका वजन आसानी से कम हो जाता है और आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

पुदीने की चाय के फायदे:

# रोजाना नींबू और पुदीने की चाय पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है। नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा पाई जाती है जो गॉल्स्टोन कैल्शियम के जमाव और किडनी स्टोन को पूरी तरह से कम कर देते हैं।

# पुदीने और नींबू की चाय पीने से शरीर को नमी मिलती है। अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या रहती है तो नींबू और पुदीने की चाय पिए। 

# यह पीरियड्स के समय होने वाली ब्लडिंग को दूर करने के साथ-साथ शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है।

# अगर आपको जी मिचलाने या चक्कर आने की समस्या है तो एक कप नींबू और पुदीने की चाय पिए। इसकी खुशबू आपको तरोताजा रखने का काम करेगी और पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे- पेट दर्द और दस्त की समस्या से आराम मिलेगा।

No comments