सरकारी नौकरी

अगर घर में चाहते है सुख-शान्ति तो किचन में इन बातों का रखें खास ध्यान


किचन का वास्तु आपकी तरक्की और स्वास्थ्य से जुड़ी है, तो आपके लिए इन टिप्स को देखना और अपने ऊपर लागु करना आपके लिए बेहद जरूरी है। तो दोस्तो हम आपकों बताते है कि ऐसे कौनसे टिप्स है जो वास्तु के हिसाब से आपके किचन सही होनी चाहिए। 

घर में शांति के अचूक उपाय:

# घर की दक्षिण पूर्व दिशा किचन बनाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। क्योंकि इस दिशा के स्वामी अग्नि देव होते है। लेकिन किसी की वजह से आप इस दिशा में किचन नहीं बना पा रहे हैं तो उत्तर पश्चिम दिशा में भी किचन बनाया जा सकता है।

# अक्सर कई लोगों को ये टेंशन रहती है कि वो अपना खाना पकाने वाला गैस स्टोव कहां रखे, और वैसे भी कुकिंग गैस आपके किचन की सबसे जरूरी चीज है लिहाजा इसे भी आपकों सही दिशा में रखना चाहिए। 

# पानी हमेशा बहते पानी का संकेत देते हैं। इसलिए आपके किचन में सिंक की जगह उत्तर पूर्व दिशा में होनी चाहिए। लेकिन एक बात ध्यान देने योग्य आपके किचन में सिंक का स्थान गैस स्टोव से दूर होना चाहिए। 

# यदि आपकी किचन बड़ी है और उसमें फ्रिज की जगह भी हो, या फिर आपका फ्रिज पहले से ही किचन में मौजूद है तो इसे दक्षिण पश्चिम दिशा में कॉर्नर से थोड़ा दूर हटाकर रखें। लेकिन उत्तर पूर्व दिशा में फ्रिज बिल्कुल ना रखें।

# वास्तुशास्त्र के मुताबिक किचन में कम से कम एक खिड़की या एग्जॉस्ट का होना बेहद जरूरी है और ये किचन की पूर्व दिशा में होना चाहिए।

# किचन में बर्तनों से लेकर राशन तक रखने के लिए स्टोरेज स्पेस का होना भी बहुत आवश्यक है। लिहाजा स्टोरेज अलमारियां बनाने के लिए दक्षिण या पश्चिम की दीवारों का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

No comments