सरकारी नौकरी

अब कमर दर्द को चुटकी में करें दूर, अपनाएं ये घरेलू उपचार


आज दुनिया का हर व्यक्ति लाइफस्टाइल संबन्धित किसी न किसी बीमारी से प्रभावित है। इनमें से कुछ बीमारी तो ऐसी हैं जिन्हें हम वास्तव में बीमारी मानते भी नहीं । कमर का दर्द एक ऐसी ही परेशानी है। अगर वैज्ञानिकों के आंकड़ों की मानें तो लगभग हर दूसरा आदमी या औरत कमर के दर्द से परेशान है। इसका प्रमुख कारण एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठ कर काम करने से मांसपेशियों पर ज़ोर पड़ना है।

कमर दर्द के घरेलू उपचार:

# हरी सब्जियों का सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा देता है इसलिए कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए हरी सब्जियाँ विशेषकर फली का सेवन जरूर करना चाहिए।

# सुबह सवेरे दो खजूर का नियमित सेवन कमर दर्द में राम बाण जैसा असर करता है। इसलिए जल्दी कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हो तो सुबह दो खजूर नियमित रूप से खाएं।

# थोड़े से देसी घी में अदरक का रस मिलकर उसका सेवन किया जाए तो उसका असर कमर दर्द पर तुरंत होता है। इसलिए इस आयुर्वेदिक इलाज को कमर दर्द को ठीक करने के लिए जरूर करना चाहिए।

# मेथी का प्रयोग अपनी डाइट में बढ़ा देने से कमर दर्द में फौरन आराम आ जाता है। मेथी को सब्जी के रूप में या फिर तेल बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

# दूध और कैस्टर आयल भी कमर दर्द का बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। 200 ग्राम दूध में 5 ग्राम कैस्टर आयल मिलकर अगर इसका सेवन किया जाए तो कमर दर्द मैं बहुत जल्द आराम आता है।

No comments