सरकारी नौकरी

वर्ल्ड रिकॉर्ड: इस लड़की ने चेहरे पर उगाई दाढ़ी, बनी ‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’


हाल ही में दुनिया की प्रतिष्ठित बुक गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स ने अपना 62वां एडिशन जारी कर दिया है। इस नए एडिशन में इस बार दुनियाभर के चार हजार से ज्यादा अजीबो-गरीब रिकॉर्डस को जगह दी गई है। गिनीज बुक में इस साल दर्ज जिस नए रिकॉर्ड की दुनिया भर में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह ब्रिटिश मूल की एक सिख लड़की ने बनाया है।

‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’:

गुरूवार को रिलीज हुए गिनीज बुक के नए एडिशन में इस बार 24 वर्षीय ब्रिटिश सिख मॉडल और कैंपेनर हरनाम कौर को जगह मिली है। हरनाम को गिनीज बुक ने ‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’ के रूप में शामिल किया गया है। 6 इंच लंबी दाढ़ी वाली हरनाम कौर साउथ-ईस्ट इंग्लैंड के बर्कशायर में रहती हैं।


‘पॉलीसिसटिक ओवरी सिंड्रोम’:

ब्रिटेन में रहने वाली हरनाम कौर बचपन से ही ‘पॉलीसिसटिक ओवरी सिंड्रोम’ नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं। बता दे कि इस बीमारी में चेहरे और शरीर पर सामान्य से ज्यादा बाल उगने लगते हैं। 11 साल की छोटी उम्र में ही हरनाम के चेहरे और छाती में बाल आने शुरू हो गए थे।


गिनीज बुक ने बताया है कि बहुत सालों से लोगों की आलोचना झेल रही हरनाम ने 24 साल 282 दिन की उम्र छह इंच लंबी दाढ़ी के साथ इस खिताब को अपने नाम किया है। गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने दाढ़ी-मूंछ वाली हरनाम की तस्वीर भी जारी की है।

No comments