सरकारी नौकरी

अगर आप में भी है ये बुरी आदतें, तो छोड़ दें वरना हो जाएंगे डायबिटीज के शिकार


आज डायबिटीज की समस्या सबसे ज्यादा लोगों में देखी जाती है। डायबिटीज की समस्या तो ज्यादातर लोगों को है बच्चे बूढ़े सभी इसके चपेट में है क्या कुछ नहीं करते हैं लोग इस बीमारी से बचने से लिए, अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखते है लेकिन फिर भी वो इससे परेशान रहते हैं क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण रोज की अपनाई जाने वाली कुछ गलत आदतें।

छोड़ दें ये बुरी आदतें:

# कॉफी का सेवन: हर रोज कम से कम 2-3 कप काफी जरूर पीनी चाहिए। इससे टाइप- 2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। अगर आप भी बिल्कुल कॉफी नहीं पीते तो आप इसकी चपेट में आ सकते हैं।

# अनहेल्दी आदतें: देर रात तक जागना, कम नींद लेना, भोजन न करना, सिगरेट और शराब पीना जैसी गलत आदतें भी डायबिटीज को बढ़ावा देती हैं। इससे बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ जाता है, जिससे आप टाइप- 2 डायबिटीज की चपेट में आ जाते हैं।

# ज्यादा टीवी देखना: अगर आप भी दिन में से कम 6-7 घंटे टीवी देखते हैं तो आप इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। एक स्टडी में बताया गया है कि टीवी के सामने गुजारा गया हर घंटा डायबिटीज का खतरा करीब 4 फीसदी तक बढ़ा देता है।

# कम पानी: दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है क्योंकि पानी की कमी से शरीर हाइड्रेट नहीं हो पाता और ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इससे आप डायबिटीज की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

No comments