सरकारी नौकरी

...तो इसलिए आती है ऑफिस में लंच के बाद नींद


ऑफिस में लंच के बाद नींद आना कॉमन बात है। अब एक रिसर्च से पता चल गया है कि ऑफिस में लंच के बाद आख‍िर इतने लोग इतने सुस्त क्यों हो जाते हैं। अमेरिकी संस्था दि स्क्रीप्स रिसर्च  इंस्टीट्यूट के एक हालिया अध्ययन में चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है। संस्थान ने उन कारणों का पता लगाने का दावा किया है, जिसकी वजह से ऑफिस में लंच करने के बाद नींद आती है।

इसलिए आती है लंच के बाद नींद:

शोधकर्ताओं ने कहा कि ऑफिस में लंच के बाद नींद आने के लिए नमक, चीनी और प्रोटीनयुक्त खाना जिम्मेदार है। मसलन, पनीर, चीज, सी-फूड, दालें, नमकीन, मिठाई आदि। ऐसे खाने को ‘स्लीपर्स’ भी कहा जाता है, जिसे खाने के बाद तेज नींद आती है। 

दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इनका सेवन करने के बाद हमारे शरीर की नसों में खि‍चाव कम होता है।शोधकर्ता विलियम जा ने बताया कि ऑफिस में कर्मी आमतौर पर उच्च नमक, चीनी और प्रोटीनयुक्त चीजें खाते हैं, जिससे हमें मीठी नींद आने लगती है।

क्यों होता है ऐसा:

खाना खाते ही पाचन क्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में हमारे पेट को पाचन क्रिया करने के लिए ज्यादा खून की जरूरत पड़ती है। जिसकी भरपाई करता है हमारा दिमाग। इस कारण से दिमाग में खून की मात्रा घट जाती है और इसी वजह से उसकी क्रियाशीलता भी थोड़ी धीमी हो जाती है और सुस्ती व नींद का एहसास होने लगता है। 

No comments