सरकारी नौकरी

हेयर टिप्स: बालों को झड़ने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें


लड़कियों को अपने सुनहरे बालों से लगाव होता है। आजकल लड़कियां बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहती हैं। बालों के झड़ने का कारण आपके खान-पान में कमी भी हो सकती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि शैंपू तेल या हेयर क्रीम का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं, पर कई बार खानपान में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।

इन चीजों का करें इस्तेमाल:

# अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ उसे स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा आप अंडे में ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं।

# पालक में भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक मौजूद होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने में सहायक होता है जो बालों तक ऑक्सीजन पहुंचाती है।

# लाल पीली और हरे रंग की शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी बालों को झड़ने से बचाता है। 

# शकरकंद में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो बालों के विकास के लिए जरूरी होता है। रोजाना शकरकंद का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

No comments