सरकारी नौकरी

तो यहां चलती है देश की सबसे छोटी ट्रेन, आप भीं देख लें


वैसे तो रेल सभी ने देखी है। लेकिन आज हम आपको एक अलग रेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही छोटी है। ये रेल सबसे छोटी रेल है जिसे आप भी यहां देख सकते हैं और इसके बारे में जान भी सकते हैं। ये रेल भारत में ही चलाई जाती है जिसे सबसे छोटी रेल की उपाधि भी दी गई है। इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश के किस राज्य में चलाई जाती है।

देश की सबसे छोटी ट्रेन:


ये छोटी सी ट्रेन केरल में चलाई जाती है जिसमें सिर्फ तीन बोगियां हैं, कभी-कभी तो देखकर ऐसा लगता है कि कोई ट्रेन ही नहीं है बल्कि ये सिर्फ इंजन है। ये छोटी से ट्रेन सुबह और शाम को कोच्चि हार्बर टर्मिनस और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच दौड़ती है। इतना ही नहीं इसका रुट भी इसके अनुसार ही है, यानी ये ट्रेन सिर्फ 9 किमी का सफर तय कर सकती है जिसकी राफ्तार किसी साइकिल से कम नहीं है। 


क्या है इसकी विशेषता:

ये छोटी ट्रेन 9 किमी का सफर करीब 40 मिनट में पूरा करती है और इसी बीच स्टेशन पर भी रखती है। इस ट्रेन में 300 यात्री आराम से बैठ सकते हैं लेकिन इसे देखकर ही कम लोग सफर करते हैं। इसे शुरू हुए को ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन यात्रियों की संख्या देखकर बताया जा सकता है कि ये बंद भी हो सकती है।

No comments