सरकारी नौकरी

अगर आप खाते हैं ये चीज़ें, तो आप नहीं है शाकाहारी, कैसे जानें


आजकल वैसे शाकाहारी बहुत कम लोग है। दुनिया में कई लोग शाकाहारी हैं और बहुत से लोग मांसाहारी भी हैं जिन्हें जीव जंतु से बनी चीज़ें ही पसंद आती हैं। शाकाहारी लोग जिन्हें सिर्फ फल और सब्जियां जैसी चीज़ें ही पसंद आती हैं इसके अलावा और कुछ भी जीव जंतु से जुड़ा नहीं खाते है। लेकिन अगर आप खुद को शाकाहारी समझते हैं तो आपको ये जानकार झटका लग सकता है कि आप गलत सोचते हैं।

आप नहीं है शाकाहारी:

# तेल : तेल को खाने में इस्तेमाल करते हैं और उसे शाकाहारी मानते हैं लेकिन आपको बता दें, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जो मांसाहारी बना देता हो और जिन तेलों में विटामिन डी होता है, उसमें लेनोलिन पाया जाता है, जो कि भेड़ से बनता है।

# जैम: जैम खाने के बहुत से लोग शौक़ीन है। अगर आप भी हैं तो सम्भल जाएँ क्योंकि इसमें जिलेटिन होता है, जो जानवरों से पाया जाता है।

# सूप: सूप को फिट रहने के लिए लिया करते हैं तो आपको बता दें ये भी मांसाहारी श्रेणी में आता है। होटल में सूप बनाने के लिए सॉस का उपयोग किया जाता है जो मछली से बनता है।

# बियर या वाइन: ये तो मांसाहारी श्रेणी में ही आती है। शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है, जो फिश ब्लेडर से बनता है।

# वाइट शुगर: शकर बनाने के लिए नेचुरल कार्बन का प्रयोग होता है। यह बोन चार होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है।

No comments