सरकारी नौकरी

बालों को घने और चमकदार बनाने के लिए मेहंदी में मिलाएं यह चीजें !


बालों की खास देखभाल करना जरूरी होता है पर बढ़ती उम्र और प्रदूषण के कारण समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। जिससे किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी पर बुरा असर पड़ता है। सफेद बालों को छुपाने के लिए मार्केट में बहुत सारे हेयर कलर्स मौजूद है, पर इनका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप अपने सफेद बालों को छुपाना चाहते हैं तो मार्केट में मिलने वाले हेयर कलर्स की जगह मेहंदी का इस्तेमाल करें। 

महेंदी में मिलाएं यह चीजें :

# अगर आप अपने बालों में डार्क कलर लाना चाहते हैं तो एक कप पानी में दो चम्मच कॉफी पाउडर डालकर अच्छे से उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी को अपने बालों में लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धोएं। ऐसा करने से आपके बालों में अच्छा कलर आएगा।

# चाय पत्ती के पानी से मेहंदी को घोलने पर बालों में बहुत अच्छा कलर आता है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबालकर मेहंदी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे अपने बालों में लगाकर सूखने दें। बाद में अपने बालों को साफ पानी से धोएं। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत घने और चमकदार हो जाएंगे।

# नींबू का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ-साथ स्कैल्प के फंगल इनफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। मेहंदी पाउडर में नींबू का रस और पानी मिलाकर घोलें। अब इसे अपने बालों में लगाएं।

# दही के इस्तेमाल से बाल नरम मुलायम और चमकदार हो जाते हैं। मेहंदी में दही मिलाकर अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों में अच्छा कलर आएगा और आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

No comments