सरकारी नौकरी

सेहत: दिन में कम पानी पीने से भी हो सकती है ये बीमारियां


जल ही जीवन है ये कहावत तो अपने सुनी है। इससे यह बात बिल्‍कुल साफ है कि पानी पीना हमारे लिए कितना जरूरी है। हमारा शरीर जिन तत्वों से बना है, उसमें जल मुख्य है। जैसे जीने के लिए हवा जरूरी है वैसे ही शरीर के लिए पानी भी जरूरी है। हमारे शरीर में 70 फीसदी केवल जल की मात्रा होती है। अगर शरीर में जल की मात्रा कम होती है तो जीवन खतरे में पड़ जाता है।

हो सकती है ये बीमारियां:

# सर्दी में प्यास नहीं लगती और हम कम पानी पिते हैं जिससे कई खतरनाक बीमारीयों का सामना करना पड़ता हैं जैसे डायरिया, वॉमिटिंग, बुखार, ज्यादा पसीना आना या बार-बार पेशाब आना भी हो सकती है।

# शरीर में पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। कॉन्स्टिपेशन की समस्या का इलाज भी पानी से हो सकता है। फाइबर गट सिस्टम से जहरीले पदार्थ निकालने में मदद करता है लेकिन इन जहरीले पदार्थों को बाहर करने के लिए पानी की ही जरूरत होती है।

# पानी की कमी से आपकी स्किन पर भी असर दिखने लगता है। आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है, खुजली, स्किन का टाइट होना। ये सब डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं। 

# पानी कम पीने पर ब्लैडर, किडनी या UTI इन्फेक्शन की आशंका भी बढ़ जाती है। इसलिए जितना हो पानी को अधिक मात्रा में पीएं। पानी से किडनी की परेशानी भी दूर होती है और सही तरीके से काम भी करती है।

No comments