सरकारी नौकरी

अब घर में ही बनाएं खुशबूदार परफ्यूम और डीओ


अक्सर शरीर की गंध आपके साथ साथ दूसरों को भी परेशान करती है। बदबू दूर करने के लिए आप डिओ या परफ्यूम तो लगाती है लेकिन बाजारू डिओ ज्यादा देर तक नहीं चलते। ऐसे में आज हम आपको घर डिओ बनाने की रेसिपी बताएं। होममेड डियो काफी लंबे समय तक चलते हैं और इसके एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से कारण इससे कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता है।   

खुशबूदार परफ्यूम और डीओ:

# नारियल तेल से बना डिओ: इसे तैयार करने के लिए 3 चम्मच नारियल तेल व 2 चम्मच शीया बटर को पिघला लें और फिर इसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच अरारोट मिक्स करें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-सा नेचुरल ऑयल मिलाएं और फिर कांच के कंटेनर में स्टोर करें।

# टी ट्री ऑयल का डिओ: इससे डिओ बनाने के लिए एथिल अल्कोहल को स्‍प्रे बोतल में डाल कर उसमें टी ट्री ऑयल की 10 बूंदे डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे परफ्यूम की तरह इस्तेमाल करें।

# बी वैक्स और ऑयल से बना नेचुरल डिओ: इसे बनाने के लिए पैन में 3 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्‍मच मधुमक्‍खी के छत्‍ते से निकला मोम (बी वैक्स) को धीमी आंच पर पिघला लें। अब इसमें 1/4 कप कॉर्न स्‍टार्च, 1/4 कप बेकिंग सोडा, 5 बूंदें टी ट्री ऑयल और अन्‍य कुदरती तेल मिलाएं। जब तक इस पेस्ट में झाग न बन जाए इसे हिलाते रहें। अब इसे ठंडा करके स्प्रे बोतल में डालें। 

No comments