सरकारी नौकरी

सेहत: अस्थमा के रोग के इलाज में फायदेमंद है आम के पत्ते


हर कोई आम खाना पसंद करता है और इसे कई तरह से उपयोग में भी लेता है। पर क्या आपको पता है की आम के साथ साथ आम के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके पत्ते भी आपके फायदे में आ सकते हैं और आपको कई तरह की बीमारी से बचा सकते हैं। अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए आम के पत्तों का रस रामबाण औषधि के रूप में काम करता है।

आम के पत्ते के फायदे:

# इनमे भरपूर मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स जैसे कई अस्थाई यौगिक मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए और भी फायदेमंद बनाते हैं। आज हम आपको आम के पत्तों के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

# अगर आपको अस्थमा, डाइबिटीज या सांस से जुडी कोई अन्य समस्या है तो आपके लिए आम के पत्तों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। 

# आम के पत्तों में भरपूर  मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो खून में जाकर शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते है।

# आम के पत्तों का रस पीने से खून में इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज का प्रसार बढ़ता है जिससे ब्लड शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है।

# अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बिगड़ता है तो उसका सीधा असर किडनी और लीवर पर पड़ता है। ऐसे में आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में आम के पत्तों का रस पियें, नियमित रूप से आम के पत्तों का रस पीने से पथरी की परेशानी भी ख़त्म हो जाती है और किडनी भी सेहतमंद रहती हैं।

No comments