सरकारी नौकरी

ज्योतिष: मंगल दोष दूर करने के लिए अपनाएं ये सरल उपाय


आज बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी कुंडली में मंगल दोष है। ऐसे में आप सभी को बता दें कि मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल को माना गया है और सभी ग्रहों में इसे सेनापति का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में कहते हैं यह ग्रह दशम स्थान का कारक है और इसके शुभ होने पर उच्च राजयोग बनता है और व्यक्ति पैसो में खेलने लगता है। इसी के साथ जातक में नेतृत्व क्षमता आती है और उसमे पराक्रम-साहस आ जाता है। इसी के साथ कहते हैं मंगल के अरिष्ट शांति हेतु श्री नवग्रह शांति चालीसा एवं श्री नवग्रह शांति विधान करके अपना सौभाग्य जगा सकते हैं।

मंगल दोष को दूर करने के कारगार उपाय: 

# अगर आप लाल कपड़े में सौंफ बांधकर अपने शयनकक्ष में रख देंगे तो आपको लाभ होगा। मंगल प्रभावित व्यक्ति अपने घर में लाल पत्थर अवश्य लगवाएं तभी उसको लाभ होगा।

# प्रियजनों को मिष्ठान्न का सेवन कराने से भी मंगल शुभ हो जाता है। ऐसा भी कहते हैं कि लाल वस्त्र में दो मुठ्ठी मसूर की दाल बांधकर मंगलवार के दिन किसी भिखारी को दान कर देने से भी लाभ होता है।

# मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरण से सिंदूर लेकर उसका टीका माथे पर लगाना चाहिए इससेमंगल दोष दूर हो जाता है। मंगल दोष दूर करने के लिए मंगलवार को बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं।

# अगर आप अपने घर में लाल पुष्प वाले पौधे या वृक्ष लगाकर उनकी देखभाल करते हैं तो मंगल दोष दूर हो जाता है।

No comments