सरकारी नौकरी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के पेट पर होने वाली खुजली से कैसे बचें


गर्भावस्था के दौरान बॉडी में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है जिसके कारण स्किन पर इसका बहुत जल्दी असर पड़ता है। पेट का आकार बढ़ने के कारण पेट की मांसपेशियों में खिंचाव भी अधिक हो जाता है और बॉडी में ब्लड फ्लो भी तेजी से होता है। इसके कारण आमतौर पर महिला को पेट पर खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कुछ महिलाओं को तो पूरे शरीर में भी खुजली की समस्या हो जाती है।

खुजली से कैसे बचें:

# धूप में न रहें: प्रेगनेंसी के दौरान खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको धूप में भी ज्यादा नहीं रहना चाहिए। क्योंकि धूप में अधिक रहने के कारण स्किन अपनी नमी को खोने लगती है जिसके कारण आपको खुजली की समस्या हो सकती है।

# ऑयल का इस्तेमाल: स्किन पर ऑयल लगाने से भी स्किन नमीयुक्त हो जाती है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है, ऐसे में नियमित रूप से रात को सोने से पहले या नहाने के बाद अपने पेट पर ऑयल लगाएं इससे आपकी स्किन पोषण से भरपूर मिलता है।

# पोषण युक्त आहार: आपका खान पान भी आपकी स्किन को पोषण देता है तो ऐसे में यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती हैं, तो भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

No comments