सरकारी नौकरी

गृह प्रवेश के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान


चाहे घर किराए पर ही क्यों न हो। नए घर में प्रवेश करना मतलब जिंदगी को दोबारा नए तरीके से जीने का उत्साह। लेकिन कई बार इतने उत्साहित हो जाते है कि कुछ जरूरी काम करना भूल जाते है जिससे गृह प्रवेश के बाद में बुरी चीजों का असर घर में पड़ने लगता है जिससे एक नेगेटिव एनर्जी घर में महसूस होती है।

इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

# गृह प्रवेश से पहले ति​थि, वार एवं नक्षत्र को ध्यान में रखकर शुभ मुहूर्त निकालें। ब्राह्मणों को भोज कराना नहीं भूलें। वहीं ऐसे ब्राह्मण को पूजा के लिए बुलाए जो ​संपूर्ण विधि पूर्वक पूजा करा सकें। 

# गृ​ह प्रवेश के लिए माघ , फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ के माह को शुभ माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक अषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, पौष, आश्विन माह शुभ नहीं होते है। 

# अमावस्या और पूर्णिमा छोड़कर शुक्लपक्ष 2,3,5,7,12,13 ​तारीख प्रवेश के लिए शुभ मानी जाती है। वहीं मंगलवार, रविवार, शनिवार के दिन भी गृह प्रवेश के लिए शुभ नहीं माना जाता है।  



# मंगल कलश के बिना नए घर में गृह प्रवेश बिल्कुल भी नहीं करें। पूजा के दौरान कलश, शुद्ध जल, नारियल, कुमकुम,चावल,अबीर, धूपबत्ती, पांच शुभ मांगलिक वस्तुएं, आम के पत्ते, हल्दी, दूध अवश्य रखें। 

No comments