सरकारी नौकरी

मह‍िलाओं की हर मर्ज की दवा है अजवाइन, डिलीवरी के बाद भी...


अजवाइन पाचन क्रिया से संबंधित सभी रोगों में फायदा करता है। अजवाइन आपकी किचन में मौजूद छोटा सा मसाला है जिसका इस्‍तेमाल अक्‍सर हम सब्‍जी और कई व्‍यंजनों में करते हैं। अजवाइन महिलाओं की कई समस्‍याओं का हल है खासकर डिलीवरी के बाद ये महिलाओं के ल‍िए काफी फायदेमंद है। ये वजन कम करने से लेकर डिलीवरी के बाद महिलाओं का प्रसव दर्द भी दूर करता है। 

अजवाइन खाने के फायदें:

# डिलीवरी के एकदम बाद हो सकता है कि आपको कुछ गैस्टिक प्रॉब्‍लम हो, आप पाचन से संबंधित समस्‍या से गुजर सकती है। यह पेट के दर्द का एक बेहतरीन इलाज है। रोजाना इसे पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।

# अजवाइन के पानी से रक्त संचार ठीक होता है, शरीर में समान रूप से रक्त का संचार होता है, जिससे मांसपेशियों के विकास में भी मदद मिलती है। मांसपेशियों में लगी चोट भी इससे ठीक होती है।

# स्‍तनपान यानी ब्रैस्‍टफीड कराने वाली महिलाओं के ल‍िए अजवाइन का पानी बहुत ही असरदायक होता है। इसमें स्‍तन दुग्‍ध उत्‍पादन करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

# अजवाइन में एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पीठ और जोड़ों में दर्द रह जाता है।

No comments