सरकारी नौकरी

loading...

स्लो प्वाइजन है डार्क लिपस्टिक, हो सकती है किडनी फेल की समस्या


शादी की पार्टी से लेकर घर के समान्य समारोह में लिपस्टिक के बिना महिलाओं का मेकअप पूरा ही नहीं होता। अगर लिपस्टिक को महिलाओं की जिंदगी का अभिन्न अंग घोषित कर दिया जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा। पर क्या आप जानते है कि चेहरे पर निखार देने वाली लिपस्टिक आपकी जिंदगी को किस तरह से बर्बाद कर सकती है।

लिपस्टिक से गंभीर बीमारियां हो सकती है:

एक शोध से यह पाया गया है कि लड़कियां अपने होंठ पर लिपस्टिक को दिन भर में 10 से 12 बार अप्लाई करती है। तो वह दिन में कम से कम 87 मिलीग्राम लिपस्टिक जीभ से अब्ज़ॉर्ब भी कर लेती है। जितनी ज्यादा डार्क रंग की लिपस्टिक होती है उसमें उतने ही अधिक मात्रा में लेड की उपस्थिति पाई जाती है।


किडनी फेल होने का खतरा:

लिपस्टिक में क्रोमियम, कैडमियम, सीसा, मैग्नीशियम और एल्यूमिनियम जैसी धातुओं का उपयोग कर इसे बनाया जाता है जो होठों के द्वारा शरीर के अंदर तक जाने के बाद अंगों को पूरी तरह से डेमेज करता है इसके अलावा लिपस्टिक में कैडमियम जैसे तत्व की काफी मात्रा पायी जाती हैं, जो गुर्दे को खराब करने में मदद करती है।

त्वचा के लिए हानिकारक:

लिपस्टिक का उपयोग लगातार करते रहने से इसमें पाये जाने वाले कैमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने में मदद करते है। इससे आंखों में जलन, एलर्जी, शरीर में जकड़न और गले में खराश जैसी समस्या बढ़ने लगती है। 


पेट का अल्सर और लकवा:

लिपस्टिक में मिलाया जाने वाला एल्यूमिनियम शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। ये आपके होठों पर लगाने के बाद मुंह के जरिए पेट में जाने लगता है तो शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ने लगती हैं। जिससे पेट में अल्सर की समस्या बढ़ जाती है। 

No comments